दोस्तों अगर आप किसी प्रकार की ऑनलाइन काम करते हैं तो आप इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक CSP रजिस्ट्रेशन कैसे करें जो आप सीएसपी को लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और कौन-कौन से लोग फ्रेंचाइजी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और कौन से लोग नहीं कर सकते हैं और रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज देनी होगी आपको सही जानकारी इस ब्लॉग आर्टिकल में बताया गया है इसे आप पूरा जरूर पढ़ें।
इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है?
इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक या एक भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है बात करें तो यह पहले पोस्ट ऑफिस था लेकिन सरकार ने इसे डिजिटल कर इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक बना दिया है आसान भाषा में जाने तो यह इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक जिस तरह भारतीय स्टेट बैंक और इसके अलावा और भी कोई बैंक जो काम करती है वैसे इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक काम कर रही है, भारत सरकार ने कुछ साल पहले ही इसका मान्यता दिया है कि या अपने शाखा में बैंक खाता खोलने या पैसा लेन देन योजना को लाया जाए और इस तरह से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक यह सारी स्कीम में चला रही है ऐसे में एक नया फीचर लाया है जिसमें आप सीएसपी कोड लेकर पैसा कमा सकते हैं।
इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन कैसे करें। महत्वपूर्ण दस्तावेज
- किसी अन्य बैंक में खाता होना चाहिए
- पैन कार्ड होना चाहिए
- आधार कार्ड होना चाहिए
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो
- किसी प्रकार का दुकान होना चाहिए
इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक CSP स्टेशन कैसे करें।
- इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन करने के लिए IPPB पोर्टल पर फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
- फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियां ध्यानपूर्वक पढ़ें।
- फॉर्म भरने के बाद जो भी दस्तावेज का डिटेल मांगा गया है उसकी एक एक कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करें।
- अटैच करने के बाद अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा करवा दें।
- वेरिफिकेशन करने के बाद आपको कॉल किया जाएगा।
- उसके बाद आपको इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन खोलने या मान्यता दे दिया जाएगा, जिसे आप फ्रेंचाइजी भी कर सकते हैं।
1 Comments
Nyc
ReplyDelete