Header Ads Widget

आधार कार्ड को पैन कार्ड को कैसे लिंक करें ?

 आज के समय में आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसे किसी भी गवर्नमेंट काम के लिए या प्राइवेट सेक्टर में काम के लिए आधार कार्ड के साथ आपका पैन कार्ड लिंक होना चाहिए। यही चीजें मैं आपको आज की इस पोस्ट में बताने वाला हूं, आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए बहुत ही आसान तरीका है। जैसे-जैसे इस पोस्ट में बताया जाएगा बस आपको अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से प्रोसेस को फॉलो करके आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

आधार कार्ड को पैन कार्ड को कैसे लिंक करें ?

आज की तारीख में आधार कार्ड हो या पैन कार्ड हो बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जैसे कि आप आईटीआईआर फाइल करना हो या आप अपने बैंक अकाउंट में खाता खुलवा हैं उसमें भी आपसे पैन कार्ड मांगा जाता है और यह भी कहा जाता है कि आपका आधार और पैन कार्ड दोनों आपस में लिंक होना चाहिए।

अगर आप अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो यह मैं आपको बता दूं कि पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट से आप बिल्कुल फ्री में कर सकते थे लेकिन अब सरकार ने इसको लिंक करने के लिए कुछ शुल्क के तौर पर आपसे पैसे लेगी तभी आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करा सकते हैं।

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना क्यों है जरूरी :

अगर आपका आधार कार्ड में पैन कार्ड लिंक नहीं है तो आप किसी भी बैंक में 50,000 से ज्यादा की राशि को निकाल नहीं सकते हैं इसलिए आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लेना चाहिए। नीचे बताएगा तरीका को उसको फॉलो करें।

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए जरूरी दस्तावेज:

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार की है।
  • Aadhar Number  
  • Pan Number  
  • e Mail ID 
  • Mobile Number 
  • Net Banking Or Debit Card 

How to link Aadhar card with Pan Card :

देखिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए नीचे बताए गए साड़ी स्टेप को आप फॉलो करेंगे तो बाहर बैठे आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं।

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का तरीका :

आधार कार्ड को पैन कार्ड को कैसे लिंक करें ?


👉 सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा! 

👉 यहाँ पर आपको Link Aadhar का ऑप्शन देखने को मिलेगा! जिसपे आपको क्लिक करना होगा! लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक न्यू पेज ओपन होगा! जिसमें आपको आपका आधार नंबर और पैन नंबर दर्ज करना होगा! 

Post a Comment

0 Comments